कॉर्पोरेट प्रशासन नियमों, नीतियों, प्रथाओं, प्रक्रियाओं और सबसे बढ़कर सिद्धांतों की प्रणाली है जिसके द्वारा किसी कंपनी को निर्देशित और नियंत्रित किया जाता है। शेयरधारकों की प्रधानता को स्वीकार करते हुए, कॉर्पोरेट प्रशासन में अनिवार्य रूप से कंपनी के कई हितधारकों, जैसे शेयरधारकों, ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं, वित्तपोषकों, सरकार और समुदाय के हितों को संतुलित करना शामिल है। कॉर्पोरेट प्रशासन के मूल सिद्धांत जवाबदेही, पारदर्शिता, निष्पक्षता और जिम्मेदारी हैं।
अच्छा कॉर्पोरेट प्रशासन दीर्घकालिक निवेश, वित्तीय स्थिरता और व्यावसायिक अखंडता, नैतिक व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक विश्वास, पारदर्शिता और जवाबदेही का माहौल बनाने में मदद करता है, जिससे मजबूत विकास और अधिक समावेशी समाजों का समर्थन होता है।